RBSE 10th 12th Exam 2022 new date – जानिए 10, 12वी की परीक्षा की नई डेट

RBSE Online Classes Subscribe
Telegram Group Join now

सरकार ने राजस्थान की कक्षा 10 और कक्षा 12 की परीक्षाएं आगे किसका दी है। 10 बोर्ड के पुराने टाइम टेबल के अनुसार यह परीक्षाएं 3 मार्च से आयोजित करवाई जानी थी. लेकिन कुछ कारणों की वजह से यह परीक्षा अब 24 मार्च से शुरू होंगी. राजस्थान में 20 लाख से अधिक विद्यार्थी आरबीएसई 10वीं 12वीं की परीक्षा देंगे। 

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा जल्दी परीक्षाओं का नया टाइम टेबल जारी किया जाएगा. राजस्थान के शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला में विधानसभा के चलते हुए सत्र में ही बोर्ड परीक्षाएं आगे आयोजित करवाने का फैसला लिया.

Board Rajasthan Official Website

उन्होंने बताया कि बोर्ड की परीक्षाएं अब 3 की जगह 24 मार्च से होंगी एवं रेगुलर स्टूडेंट के प्रैक्टिकल 15 से 28 फरवरी और प्राइवेट स्कूल के प्रैक्टिकल 21 से 28 फरवरी के बीच होंगे.

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( आरबीएसई ) के प्रशासक पद पर बुधवार को आईएएस अधिकारी एलएन मंत्री ने पदभार ग्रहण कर लिया। अजमेर मुख्यालय पर पदभार ग्रहण करने के बाद मंत्री ने पत्रकारों से कहा कि उनकी पहली प्राथमिकता मार्च के शुरू में होने जा रही दसवीं एवं बारहवीं की परीक्षाओं को सफलतापूर्वक आयोजित कराना है। साथ ही परीक्षाएं समय से संपन्न हो यह भी उनकी प्रथामिकता में रहेगा। उन्होंने कहा कि माध्यमिक शिक्षा बोर्ड मर्यादित संस्था है और यहां चुनौतीपूर्ण कार्य है। फिर भी हम सभी के साथ समन्वय बनाकर परीक्षा आयोजित करने और परिणाम जारी करने के काम को प्राथमिकता से रखते हुए आगे बढ़ेंगे।

उन्होंने बताया था कि बोर्ड परिक्षाओं के लिए 60 उत्तर पुस्तिका संग्रहण, वितरण केंद्रों व सभी संवेदनशील तथा अति संवेदनशील परीक्षा केंद्रों सहित लगभग 300 केंद्रों पर सीसीटीवी द्वारा निगरानी रखी जाएगी। सभी केंद्रों पर शारीरिक दूरी सुनश्चिति करने हेतु क्षमता से कम परीक्षार्थी बिठाए जाएंगे तथा मास्क व सैनिटाइजर की व्यवस्था की जाएगी। नकल करने वाले परीक्षार्थियों के विरुद्ध कठोर कार्यवाही की जाएगी।

मध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान से जुड़ी समस्या मेरिट के लिए आप इस वेबसाइट पर विजिट करें.