Join Telegram Group (18k members) यहाँ क्लिक करें और जुड़िये
Instagram @reet.bser2022 अभी फॉलो कीजिए

Reet 2021 Document Verification – इन बातों का विशेष रूप से रखें ध्यान

Reet 2021 Counselling के लिए फॉर्म 10 जनवरी 2022 से 9 फरवरी 2022 तक भरे जा रहे हैं । ऐसे मे अब केवल कुछ ही दिन इस Reet 2021 की counselling में बचे हुए है । बहुत सारे अभ्यर्थियों द्वारा अभी भी फॉर्म भरते समय गलतियाँ की जा रही हैं , यदि आपने फॉर्म अभी तक नहीं भरा हैं , तो आप निम्न बातों का विशेष ध्यान रखिए , नहीं तो आपके आवेदन को निरस्त मन लिया जाएगा , ओर आप reet 2021 selection process से बाहर निकाल दिए जाओगे जिसके लिए आप स्वयं जिम्मेदार होंगे ।

Reet counselling News – Official website link

Elementary education Bikaner Link – Official Website Link

नीचे दिए गए पॉइंट्स के माध्यम से अपने Doubt क्लेयर करें

Reet 2021 Counselling form – अपनी पोस्ट सावधानी से भरें

आप जिस भी पोस्ट के लिए reet 2021 counselling form मैं apply कर रहें हैं , उसको ध्यान से एक बार पढ़ ले । एवं जिस पोस्ट पर आवेदन करना चाहते हैं , उसको एक बार Check कर लें , क्योंकि यदि 9 फरवरी 2022 के बाद फॉर्म मैं सुधार का ऑप्शन मिलता हैं, तो आप कीसी भी सूरत मैं अपनी अपनी applied post को एडिट नहीं कर सकते । इसलिए आप इसको ध्यान से भरें ।

उदाहरण के लिए यदि आप GENERAL TEACHER LEVEL SECOND – SOCIAL SCIENCE (NON TSP) के लिए एलिजबल हैं तो आप अपनी श्रेणी GENERAL , अपना रीट का लेवल जेसे LEVEL SECOND, अपनी चुनी गई सब्जेक्ट जेसे SOCIAL SCIENCE, एवं क्या आप विशेष क्षेत्र से हैं या नहीं ? जेसे – (NON TSP)। इन सभी चीजों को चेक करने के बाद ही अपना फॉर्म भरना शुरू करें ।

यदि आप जनरल केटेगरी से हैं, यानी कि GENERAL TEACHER वाली पोस्ट के लिए अप्लाई कर रहे हैं तो आपके लिए रिक्त पदों का विवरण निम्न तालिका में दिया हुआ है

GENERAL TEACHER LEVEL SECOND – HINDI (TSP)380
GENERAL TEACHER LEVEL SECOND – ENGLISH (TSP)870
GENERAL TEACHER LEVEL SECOND – URDU (TSP)6
GENERAL TEACHER LEVEL SECOND – SOCIAL SCIENCE (TSP)485
GENERAL TEACHER LEVEL SECOND – SCIENCE-MATHS (TSP)625
GENERAL TEACHER LEVEL SECOND – SANSKRIT (TSP)214
GENERAL TEACHER LEVEL SECOND – URDU (NON TSP)309
GENERAL TEACHER LEVEL SECOND – SOCIAL SCIENCE (NON TSP)2515
GENERAL TEACHER LEVEL SECOND – SINDHI (NON TSP)10
GENERAL TEACHER LEVEL SECOND – SCIENCE MATHS (NON TSP)3175
GENERAL TEACHER LEVEL SECOND – SANSKRIT (NON TSP)976
GENERAL TEACHER LEVEL SECOND – PUNJABI (NON TSP)175
GENERAL TEACHER LEVEL SECOND – HINDI (NON TSP)1930
GENERAL TEACHER LEVEL SECOND – ENGLISH (NON TSP)4330
GENERAL TEACHER LEVEL FIRST – TSP3500
GENERAL TEACHER LEVEL FIRST – NON TSP11500

यदि आपने फॉर्म भर दिया हैं , तो आप नया फॉर्म भर सकते हैं ।

उदाहरण के लिए आप SPECIAL TEACHER LEVEL SECOND – SOCIAL SCIENCE , के लिए तब ही अप्लाइ करें जब आपके इनकी eligibility रखते है ।

अगर आप GENERAL TEACHER की पात्रता रखते हैं , तो आप SPECIAL TEACHER के लिए Apply करेंगे तो , आपके आवेदन को reet document verification के समय निरस्त मान लिया जाएगा ।

अगर आप अलग अलग सब्जेक्ट के लिए अलग-अलग पात्रता रखते हैं तो आप प्रत्येक सब्जेक्ट के लिए अलग-अलग फॉर्म भर सकते हैं।

यदि आप दिव्यांगजन है और आपने special bed/ special BSTC किया है तो आपको SPECIAL TEACHER वाली पोस्टों पर ही अपना फॉर्म भरना है। आपके लिए प्रत्येक पोस्ट पर रिक्त पदों को निम्न सारणी के माध्यम से दिया गया है।

SPECIAL TEACHER LEVEL SECOND – SANSKRIT (TSP)3
SPECIAL TEACHER LEVEL SECOND – HINDI (TSP)13
SPECIAL TEACHER LEVEL SECOND -ENGLISH (TSP)13
SPECIAL TEACHER LEVEL SECOND – SOCIAL SCIENCE(TSP)13
SPECIAL TEACHER LEVEL SECOND – SCIENCE-MATHS (TSP)13
SPECIAL TEACHER LEVEL SECOND -ENGLISH (NON TSP)95
SPECIAL TEACHER LEVEL SECOND – URDU (NON TSP)12
SPECIAL TEACHER LEVEL SECOND – SOCIAL SCIENCE (NON TSP)101
SPECIAL TEACHER LEVEL SECOND – SINDHI (NON TSP)1
SPECIAL TEACHER LEVEL SECOND – SANSKRIT (NON TSP)33
SPECIAL TEACHER LEVEL SECOND – SCIENCE -MATHS (NON TSP)95
SPECIAL TEACHER LEVEL SECOND – PUNJABI (NON TSP)6
SPECIAL TEACHER LEVEL SECOND – HINDI (NON TSP)102
SPECIAL TEACHER LEVEL FIRST -TSP60
SPECIAL TEACHER LEVEL FIRST -NON TSP440

Reet 2021 Counselling form – अपनी category सावधानी से भरें

यदि आप reet 2021 के लिए counselling form भर रहे हैं , तो आपको अपनी category का विशेष रूप से ध्यान रखना है. यदि आप General Category से हैं तो आप केवल General Category अपने Application Form मैं भरें. अन्यथा reet 2021 document verification के समय आपके द्वारा दी गई जानकारी के गलत पाए जाने के कारण आपको डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की प्रक्रिया से बाहर कर दिया जाएगा.

ऐसे में आप से यह गलती ना हो इसीलिए यदि आप जिस भी केटेगरी से संबंधित हैं उसी केटेगरी को अपने Application Form 2021 मैं सावधानी से भरिए.

Reet 2021 – Jaati Praman Patr ( Cast Certificate) केसे बनाए ?

  • यदि आप OBC कैटेगरी से हैं तो आपको अपना Cast Certificate , प्रत्येक 6 महीने में अपडेट करवाना होता है. l यदि आपका जाति प्रमाण पत्र 6 महीने से पुराना है तो आप इसे अपडेट करवा ले.
  • यदि आप SC/ ST कैटेगरी से हैं , और अगर आपके पास Digital Certificates उपलब्ध हैं, तो आपको अलग से जाति प्रमाण पत्र और मूल निवास प्रमाण पत्र बनाने की जरूरत नहीं है
  • यदि आप EWS कैटेगरी से हैं तो आपको अपना ews प्रमाण पत्र 21 अप्रैल 2021 के बाद का बनवाना है, इसका मतलब यह है कि 9 फरवरी 2022 के पहले इसकी वैधता समाप्त ना हो। यदि आपने 21 अप्रैल 2021 के बाद अप्लाई किया होगा तो इस EWS प्रमाण पत्र की वैधता 21 मार्च 2022 तक होगी ।

Reet 2021 Counselling form – अपनी Educational Details सावधानी से भरें

यदि आप reet 2021 काउंसलिंग के लिए अप्लाई कर रहे हैं तो आप नीचे दिए गए बिंदुओं को ध्यान में रख सकते हैं

  • आप इस बात को सुनिश्चित करें कि आपने कक्षा 10 और कक्षा 12 , किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से की हो. यदि आप राजस्थान से हैं तो आपने कक्षा 10 माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर से किया है, यदि आप राजस्थान से बाहर के हैं तो आप अपने राज्य के संबंधित बोर्ड से अपनी कक्षा 10 और कक्षा 12 की अंक तालिका की प्रमाणिकता को सुनिश्चित करें।
  • आप अपने द्वारा की गई ग्रेजुएशन की प्रमाणिकता को भी चेक कर ले, कहीं आपने जिस कॉलेज से बीएससी या b.a. किया है वह कॉलेज फर्जी तो नहीं है
  • जिस कॉलेज से आपने अपना बीएसटीसी या B.Ed किया है उस कॉलेज की प्रमाणिकता को भी सुनिश्चित कर लें। यदि यह मान्यता प्राप्त संस्थान है तो कोई दिक्कत की बात नहीं है। यदि आपने राजस्थान के बाहर किसी और यूनिवर्सिटी से B.Ed या बीएसटीसी किया है तो आप अपनी यूनिवर्सिटी की प्रमाणिकता को चेक कर ले, ध्यान रहे आपके द्वारा प्रस्तुत किए हुए बीएसटीसी और b.ed के प्रमाण पत्र भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त हो एवं यूजीसी की गाइडलाइन को फॉलो करते हैं।

मेरा फॉर्म फिर भी गलत हो गया मैं क्या करूं?

यदि आपने पहले ही रीट 2021 काउंसलिंग के लिए फॉर्म भर दिया है तो ऐसे ही स्थिति में आपको 9 फरवरी 2022 तक का इंतजार करना है, 9 फरवरी 2022 के बाद ही यह स्थिति स्पष्ट होगी कि आप अपने फॉर्म में हुई गलती को कैसे सुधार सकते हैं। वर्तमान में 9 फरवरी 2022 तक फोरम में हुई गलती को नहीं सुधारा जा सकता। इस से अच्छा है कि आप फॉर्म भरते समय जानकारियों को सही तरीके से पढ़े और इसके बाद ही अप्लाई करें।

यदि फिर भी आपकी गलती नहीं सुधरती है तो आप Affidavit बनवा कर भी अपनी गलती सुधार सकते हैं. जिसमें आप थोड़ा समय मांग कर अपनी गलती को सुधार सकते हैं.

फिर भी फॉर्म भरते समय आप अनावश्यक गलत जानकारियां ना भरें.

आशा करता हूं कि आप को इस पोस्ट के माध्यम से आपके सभी सवालों का जवाब मिल गया होगा, यदि आप फिर भी असंतुष्ट हैं तो नीचे दी गई वीडियो के माध्यम से इसे देख सकते हैं.

नीचे दी गई महत्वपूर्ण लिंक के माध्यम से आपको काउंसलिंग का फॉर्म भरने में सहायता होगी, एवं reet 2021 document verification के समय जरूरी डॉक्यूमेंट के लिस्ट भी मिलेगी Check links here