Join Telegram Group (18k members) यहाँ क्लिक करें और जुड़िये
Instagram @reet.bser2022 अभी फॉलो कीजिए

Reet 2021 – 25 जनवरी 2022 की सभी खबरें, Reet Counselling News, Reet 2022

दैनिक भास्कर में रीट 2021 को लेकर ताजा खबर

रीट पेपर लीक के मास्टरमाइंड भजनलाल की गिरफ्तारी के बाद भी जवाब नहीं मिल पाया है कि भजनलाल को पेपर कहां पर से मिला था?

26 सितंबर 2021 को हुए पेपर के आउट होने के बाद की कड़ियों को एसओजी ने जोड़ा लेकिन परीक्षा के पहले की कड़ियों को छोड़ दिया।

भजनलाल से जो प्रश्न पूछे गए वह निम्न है

  1. पेपर लीक क्यों किया? 5 महीने से कहां कहां पर थे? – कुछ समय राजस्थान में रहा और कुछ समय गुजरात चला गया।
  2. रीट का पेपर बत्तीलाल को कितने रुपए में बेचा? – परीक्षा से पहले पेपर मिला था बत्तीलाल को दे दिया गया।
  3. मोबाइल कहां पर छुपा कर रखा है? जब तुम फरार हो गए थे तब तुमने किस किस से बात की? – किसी दूसरी भर्ती परीक्षा का पेपर लिख नहीं किया और पुराना मोबाइल टूट गया था, इसीलिए किसी से बात नहीं कर पाया।
  4. रीट के अलावा कौन-कौन से परीक्षाओं के पेपर लीक किए हैं? – किसी दूसरी भर्ती परीक्षा का पेपर लीक नहीं किया,

आपको बता दें कि भजन लाल द्वारा बत्ती लाल मीणा का बजाओ क्या जाने का प्रयास किया जा रहा है। ऐसी स्थिति में जनता को इस बात का शक है कि इसमें बड़े नेताओं और अफसरों को बचाने की कोशिश की जा रही है, तथा भजनलाल बिश्नोई को केंद्र में रखते हुए सारी बातें की जा रही है। ऐसे में जनता के भी कई प्रश्न है जिन्हें आप देख सकते हैं

  1. आर ए एस आर पी एस तक जांच होनी चाहिए, ताकि इसमें बड़े चेहरे बेनकाब हो।
  2. बत्तीलाल के नेताओं के साथ जो संबंध है उसका मालूम पड़े।
  3. पेपर नेट बंद होने से एक दिन पहले वायरल हुआ था, इस मामले में सरकार ने रिपोर्ट नहीं ली। यदि पेपर लीक होता है तब भी ऐसा सवाल पूछा जाएगा।
  4. यह आरोप लगे थे कि बिना बोर्ड से जुड़े व्यक्ति और नेताओं की लिपत्ता के पेपर बाहर नहीं जा सकता था
  5. हाई कोर्ट में सीबीआई जांच के लिए पूछा था पर टाल दिया गया।

राजस्थान पत्रिका में रीट 2021 को लेकर ताजा खबर

राजस्थान पत्रिका में आज रीट 2021 को लेकर कोई विशेष खबर नहीं आई है साथ ही अखबार की कोई भी क्लिप आज के अखबार में नहीं मिले हैं। फिर भी यदि राजस्थान पत्रिका मे रीट 2021 से संबंधित कोई खबर प्रकाशित होती है तो मैं आपको इस वाले सेक्शन में सूचित कर दूंगा।

Rpsc को लेकर आज की खबर

इसी सप्ताह जारी हो सकती है आरपीएससी के नए अध्यक्ष की घोषणा

राजस्थान लोक सेवा आयोग में कार्यवाहक अध्यक्ष डॉक्टर शिव सिंह राठौड़ का कार्यकाल 29 जनवरी 2022 को पूरा हो जाएगा। संभावना है कि राज्य सरकार इसी सप्ताह आयोग के नए अध्यक्ष का नाम घोषित कर सकती है। आरपीएससी का नया अध्यक्ष कौन बनेगा इस बात को लेकर कई दिनों से कई नाम चर्चा में है।

  1. सचिव निरंजन आर्य सचिव निरंजन आर्य
  2. महानिदेशक लाठर
  3. डीजीपी एसईबी बी एल सोनी

इन तीनों दावेदारों में बीएल सोनी को सर्वाधिक मजबूत माना जा रहा है, साथ ही आयोग के वर्तमान सदस्यों में किसी भी सदस्य की लाटरी पद्धति के माध्यम से अध्यक्ष के पद पर नियुक्ति मिल सकती है।

आपको जानकारी के लिए बता दें कि आरपीएससी के पिछले अध्यक्ष डॉक्टर भूपेंद्र यादव का कार्यकाल 1 दिसंबर 2021 को पूरा हो गया था। पूरा हो गया था। तब सरकार ने 2 दिसंबर को आयोग के वरिष्ठ सदस्य डॉ राठौर को कार्यवाहक अध्यक्ष नियुक्त किया था। राठौड़ ने 30 जनवरी 2016 को सदस्य के रूप में कार्यभार ग्रहण किया था। इसीलिए उनका 6 साल का कार्यकाल 29 जनवरी को समाप्त हो जाएगा।

राज्य सरकार को तब तक नए अध्यक्ष का नाम कोशिश करना पड़ेगा। यदि किसी कारणवश ऐसा नहीं होता है तो राठौड़ के बाद वरिष्ठ सदस्य राजकुमारी गुर्जर को भी कार्यभार सौंपा जा सकता है।

इसी साल डॉक्टर शिव सिंह राठौड़ के साथ ही राजकुमारी गुर्जर का कार्यकाल 6 दिसंबर को और रामू राम राइका का कार्यकाल 4 जुलाई को खत्म हो जाएगा। इसी के साथ ही पिछली भाजपा सरकार में नियुक्त किए गए सभी सदस्यों का कार्यकाल इसी साल पूरा हो जाएगा।

इनका नाम है चर्चाओं में

आयोग के अब तक अध्यक्षों के नाम पर नजर डालें तो यह सामने आता है कि राज्य सरकार सेवानिवृत्ति के कगार पर खड़े ब्यूरोक्रेट्स को अध्यक्ष बना दे आई है। यदि इसी पैटर्न पर हम आगे बढ़े तो प्रदेश के मुख्य सचिव निरंजन आर्य का नाम है। निरंजन आर्य की पत्नी संगीता आर्य वर्तमान में आरपीएससी सदस्य हैं। तो वहीं पर दूसरा नाम बेलसोनिका है। बीएल सोनी को डीजीपी या आयोग अध्यक्ष बनाया जा सकता है। यदि उनको डीजीपी बनाया जाता है तो वर्तमान बीजेपी एमएल लाठर को आयोग का अध्यक्ष बनाया जा सकता है। ऐसे में 14 नाम पुलिस मुख्यालय एडीजी सौरभ श्रीवास्तव का भी है।

ऐसे में यह देखना होगा कि आरपीएससी का नया अध्यक्ष कौन बनेगा?

क्या इस बार मिलेगी आयोग को पहली महिला अध्यक्ष

सरकार आयोग के वर्तमान सदस्यों में भी किसी को अध्यक्ष पद से नवाज सकती है। यदि हम महिला वर्ग की बात करें तो डॉ मंजू शर्मा और डॉ संगीता आर्य का नाम आता है।

डॉ मंजू शर्मा प्रसिद्ध कवि कुमार विश्वास की पत्नी है।

जातिगत समीकरणों को देखते हुए डॉ जसवंत सिंह राठी और बाबूलाल कटारा की भी लॉटरी लग सकती है।

डॉ मंजू शर्मा या डॉक्टर संगीता आर्य को अध्यक्ष बनाया गया तो यह पहली बार होगा जब महिला आयोग अध्यक्ष बनेगी।

सोशल मीडिया पर रीट 2021 को लेकर ताजा खबर

Reet 2021 भर्ती में 50,000 पद बढ़ाने को लेकर पूरे राजस्थान में आंदोलन थम नहीं रहा है , इसे में शोर्य चक्र से सम्मानित विकास जाखड़ अवम अन्य साथियों के धरना स्थल पर भी पुलिस की कार्यवाही देखने को मिली । Twitter पर इस बात को लेकर सभी के अपने विचार हैं ,

शौर्य चक्र विजेता विकास जाखड़ भर्तियों में हो रही धांधले बाजी के खिलाफ पिछले 8 दिन से लगातार भूख हड़ताल पर बैठे हैं लेकिन सरकार ने अभी तक उनकी मांगों पर कोई संज्ञान नहीं लिया है, इसे में इस भर्ती में हुई गड़बड़ी की CBI से जांच करवाने को लेकर आंदोलन तेज हैं ,

आप इन ट्वीट से माध्यम से इनको पढ़ सकते हैं , साथ ही अब आप मेरा भी twitter account फॉलो कर सकते हैं , ताकि reet 2021 को लेकर एवं अन्य खबरों को आप सबसे पहले जान सकें ।

Vikas Jakhad द्वारा किया गया ट्वीट – ” न रुकेंगे न झुकेंगे..अहंकारी सत्ता के सामने सीना ताने खड़े रहेंगे।साथियों 9 वें दिन आमरण अनशन जारी है।साथ में 3 साथी भी अनशन पर हैं।सरकार डरी और हिली हुई है। अब इस लड़ाई को गांव गांव ले जाना है।एक 200 की आबादी का गांव ..बुज़ुर्ग महिलाओं छोटे छोटे बच्चों ने सरकार की निंद उड़ा दी..

आप उनके द्वारा किए आंदोलन की मीडिया कव्रिज भी देख सकते हैं ,

Reet 2021 Counselling Form – आज से केवल 15 दिन बाकी

reet counselling 2021 के फोरम भरने के लिए अभी 15 दिन बाकी हैं , इसे में यदि आपने कौनसेलंग के फॉर्म नहीं भरें हैं तो आप काउन्सललिंग का फॉर्म जरूर से भरें , यदि आपको रीट प्रमाण पत्र मिल हैं तो आप रीट काउन्सललिंग के लिए आवेदन कर सकते हैं ,

अधिक जानकारी के लिए इस पोस्ट को पढ़ें लिए आप january की सभी पोस्ट को पढ़ सकते हैं,

Reet Online Application Form 2021- Educational Details केसे भरें ?

  1. CLASS 10 (SECONDARY) मार्कशीट ( अपना रोल नंबर , अपना नाम , अपनी Passing Date , अपने कुल अंकों में से प्राप्त अंक , Passing Year को भरते समय विशेष ध्यान रखें । )
  2. CLASS 12 मार्कशीट ( अपना रोल नंबर , अपना नाम , अपनी Passing Date , अपने कुल अंकों में से प्राप्त अंक , Passing Year को भरते समय विशेष ध्यान रखें । )
  3. BSC/BA/BCOM FINAL YEAR MARKSHEET( अपना रोल नंबर , अपना नाम , अपनी Passing Date , अपने कुल अंकों में से प्राप्त अंक , Passing Year को भरते समय विशेष ध्यान रखें । )
  4. B.Ed. / BSTC FINAL YEAR MARKSHEET ( अपना रोल नंबर , अपना नाम , अपनी Passing Date,अपनी Date of Admission , अपने कुल अंकों में से प्राप्त अंक , Passing Year को भरते समय विशेष ध्यान रखें । )
  5. REET CERTIFICATE 2021 (रीट प्रमाण पत्र )( अपना रोल नंबर , अपना नाम , अपनी Passing Date , अपने कुल अंकों में से प्राप्त अंक , Passing Year को भरते समय विशेष ध्यान रखें । )
  6. यदि आपको मालूम नहीं हैं , की आप Passing year क्या भरें, तो आप अपनी मार्कशीट के Left Corner में नीचे देखे , वहाँ पर Result कब announce हुआ था वो Date लिखी हुई है , वही डेट के अनुसार अपना Passing Year भरें।
  7. इसके बाद अपना Photo / Signature दिए गए फॉर्मैट के हिसाब से Upload करके एक बाद Print Preview को चेक कर ले ।
  8. इसकी Printout निकलवाकर एक बार फिर से क्रॉस चेक कर लें , आपके सारे डाउट दूर होने पर ही फाइनल सबमिट करें, क्योंकि एक पोस्ट से आपकी SSO Id से एक ही बार आवेदन स्वीकार किया जाएगा । इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखें ।

REET 2022 के फोरम कब से भरे जाएंगे ।

इस सवाल का जवाब इस पोस्ट में जानिए – रीट 2022 के सभी टेस्ट यहाँ पर दीजिए ।