शैक्षणिक संस्थानों में PDF का उपयोग करने के शीर्ष 6 अच्छे तरीके

कभी कक्षा में PDF का उपयोग करने के बारे में सोचा है, लेकिन सुनिश्चित नहीं हैं कि यह कैसे करें? सिखाने के इस निःशुल्क और आसान टूल का लाभ उठाने के कई तरीके हैं। आप छात्रों का आकलन कर सकते हैं, उनके होमवर्क और प्रोजेक्ट को व्यवस्थित कर सकते हैं, संपादन योग्य दस्तावेज़ बना सकते हैं और बहुत कुछ कर सकते हैं।

अब, देखते हैं कि सीखने-सिखाने की प्रक्रिया को बेहतर बनाने के लिए कक्षा में PDF का उपयोग कैसे करें!

कक्षा में PDF का उपयोग करने के तरीके

1.    अपनी कक्षा व्यवस्थित करें:

कक्षा सभी किताबों, नोटबुक, कागजात और प्रशासन फाइलों के साथ वास्तव में अराजक जगह हो सकती है। परीक्षा के आसपास यह और भी खराब हो जाता है। सौभाग्य से, आप वह सब PDF के साथ व्यवस्थित कर सकते हैं।

कक्षा में PDF का उपयोग करने से आप समूह परियोजनाओं और परीक्षाओं के दौरान अपने छात्रों के बैठने की योजना को व्यवस्थित कर सकते हैं, पाठ योजनाएँ बना सकते हैं, इनाम प्रणाली बना सकते हैं और प्रबंधित कर सकते हैं, कक्षा नियम बना सकते हैं, और पाठ और सेमेस्टर योजना चेकलिस्ट बना सकते हैं।

इसके अलावा, आप अपने कंप्यूटर पर डाउनलोड की गई पीडीएफ शिक्षण सामग्री को मुफ्त में The Online Converter द्वारा एक ऑनलाइन PDF converter टूल का उपयोग करके वर्ड, पॉवरपॉइंट, और इमेज फाइलों में परिवर्तित कर सकते हैं। ताकि आप उन्हें अपनी कक्षा में आवश्यकतानुसार उपयोग कर सकें। आप इस वर्ष स्कूल द्वारा प्रदान किए गए कागजी कार्य को भी सहेज सकते हैं ताकि आप इसे अगले वर्षों में आसानी से अपडेट कर सकें।

यह आपका बहुत समय बचाएगा और आपको नए स्कूल वर्ष पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देगा।

2.    छात्रों के गृहकार्य और निबंध पर प्रतिक्रिया दें:

पीडीएफ आपको दस्तावेजों में टिप्पणियां और एनोटेशन जोड़ने की अनुमति देता है। जब छात्रों के गृहकार्य की जाँच और ग्रेडिंग की बात आती है तो यह अत्यंत सहायक होता है।

आजकल, होमवर्क और निबंध ईमेल के माध्यम से भेजे जाते हैं, भले ही वे स्कूल जाते हों या ऑनलाइन सीखते हों क्योंकि यह अधिक सुविधाजनक और तेज़ है।

इसलिए, जब वे आपको अपना होमवर्क और निबंध भेजते हैं, तो आप उन्हें PDF converter का उपयोग करके पीडीएफ में परिवर्तित कर सकते हैं और उन्हें प्रिंट करने और एनोटेशन लिखने के बजाय सीधे फाइल पर टिप्पणियां और नोट्स जोड़ सकते हैं।

फिर, आप बस उन्हें तुरंत छात्रों को वापस भेज सकते हैं ताकि वे आपकी प्रतिक्रिया और ग्रेड देख सकें।

3.    छात्रों को उनके काम को संपादित करने में मदद करें:

एनोटेशन की बात करें तो, हमें यह उल्लेख करना होगा कि पीडीएफ शिक्षकों को छात्रों को उनके काम को संपादित करने में मदद करने की अनुमति देता है।

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह एक समूह परियोजना है, एक निबंध है, या एक अभ्यास असाइनमेंट है, इन-क्लास संपादन और समीक्षा उन्हें यह दिखाने का एक शानदार तरीका है कि उनके काम को कैसे बेहतर बनाया जाए।

पीडीएफ का उपयोग करके, आप टिप्पणियां जोड़ सकते हैं, टेक्स्ट संपादित कर सकते हैं, छवियां, लिंक, पेज जोड़ सकते हैं, सामग्री के हिस्सों को हाइलाइट कर सकते हैं और मार्क-अप बना सकते हैं।

4.    शिक्षण सामग्री का डिजिटलीकरण करें:

आपको एक बहुत अच्छी शिक्षण सामग्री मिली है जो आपको लगता है कि यह छात्रों के लिए उपयोगी और दिलचस्प होगी, लेकिन इसे टाइप करने में आपके घंटों लगेंगे?

आप अपने फोन से इसकी एक तस्वीर ले सकते हैं और इसे पढ़ने योग्य और संपादन योग्य पीडीएफ फाइल में बदलने के लिए एक PDF converter का उपयोग कर सकते हैं।

फिर, यदि आवश्यक हो, तो आप इसे संपादित कर सकते हैं और कक्षा में इसका उपयोग कर सकते हैं।

5.    ग्रंथों की व्याख्या करें:

किसी पाठ पर काम करते समय, चाहे वह पढ़ने के लिए हो, शब्दावली के लिए हो, व्याकरण के लिए हो, सुनने के लिए हो, या उन सभी के लिए हो, जोड़ियों में काम करना छात्रों को इसे बेहतर ढंग से समझने में मदद करने का एक शानदार तरीका है। आप पीडीएफ का उपयोग करके उनके सीखने को बढ़ा सकते हैं और जोड़े में काम करने वाले को आकर्षक और अधिक रोचक बना सकते हैं।

छात्रों को टेक्स्ट या टेक्स्ट अंश वाली पीडीएफ फाइल खोलने की आवश्यकता होगी ताकि टेक्स्ट के कुछ हिस्सों को हाइलाइट, एनोटेट या रेखांकित किया जा सके।

उदाहरण के लिए, वे अज्ञात शब्दों को हाइलाइट कर सकते हैं, वाक्यांश या शब्द के अर्थ के बारे में एक टिप्पणी छोड़ सकते हैं और एक प्रश्न का उत्तर दे सकते हैं।

निष्कर्ष:

जैसा कि आप देख सकते हैं, कक्षा में PDF का उपयोग करने के कई लाभ हैं। आप मुफ्त में एक ऑनलाइन PDF converter का उपयोग करके किसी भी प्रारूप को पीडीएफ फाइलों में बदल सकते हैं

यह शिक्षकों को अपने काम को बेहतर ढंग से व्यवस्थित करने, अपनी कक्षाओं को अधिक आकर्षक और दिलचस्प बनाने, छात्रों के असाइनमेंट की जाँच करने में लगने वाले समय को कम करने, समूह कार्य और साथियों की प्रतिक्रिया को बढ़ावा देने आदि में मदद करता है।

लेकिन, पीडीएफ कक्षा में कागज के उपयोग को कम करने में भी मदद करता है और अंततः कागज रहित वातावरण तैयार करेगा।

इससे न केवल स्कूल की आपूर्ति की लागत में कमी आती है बल्कि पेड़ों और पर्यावरण को बचाने में भी मदद मिलती है।