Join Telegram Group (18k members) यहाँ क्लिक करें और जुड़िये
Instagram @reet.bser2022 अभी फॉलो कीजिए

Reet Level 1 Document Verification- ज्यादातर अभ्यर्थी कर रहें हैं ये 10 गलतियाँ

Reet Level 1 Document Verification- रीट 2021 लेवल 1 के लिए document verification की प्रक्रिया चल रही हैं , ओर इस बीच कई छत्र डॉक्यूमेंट अपलोड करते समय गलतियाँ कर रहें हैं , इस पोस्ट में आप जान सकते हैं की वे 10 कॉनसी बातें हैं जिनका आपको ध्यान रखना हैं ताकी आप ऊन गलतियों से बच सकें । आपको बता दें कि Reet level 1 document verification के लिए कैलेंडर जारी हो चुका है, फिर भी बोर्ड द्वारा जारी किए गए निर्देश को नहीं पड़ने के कारण कई छात्रों के द्वारा गलतियां की जा रही है.

Reet Level 1 Document Verification – Common Mistake – शपथ पत्र कौन सा बनवाना है?

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने/ प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय बीकानेर में साफ तौर पर कहा है कि अभी Reet level 1 document verification 2022 के लिए शपथ पत्र को साधारण पत्र पर ही बनाना है, आप reet level 1 shapat patr format को और सादा पेपर पर बनवा सकते हैं, अभी आपको इसे Notary करवाने की आवश्यकता नहीं है,

Read also – Reet Level 2 syllabus download pdf

प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय द्वारा जारी दिशा-निर्देशों में साफ तौर पर कहा गया है कि यह घोषणा प्रारूप साधारण पत्र पर होना चाहिए, Reet level 1 document verification की प्रक्रिया में आगे बढ़ने पर, फिलहाल Reet level 1 Checklist तैयार करने होगी और इसके बाद जब आपको Reet level 1 reporting time के लिए बुलाया जाएगा तब document verification के समय को इसकी जरूरत पड़ेगी, इसकी सूचना आपको वेबसाइट के माध्यम से भी बता दी जाएगी. आप इस वेबसाइट पर विजिट करते रहें.

Reet Level 1 Document Verification – Common Mistake – कोनसे Documents अपलोड करने हैं

प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय बीकानेर द्वारा रीट लेवल वन डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेजों की सूची जारी की गई है जो कि आपको ई मित्र पर उपस्थित कंप्यूटर के सहायता से 200 kb से कम के साइज में आपको अपलोड करनी है

रीट लेवल वन के लिए कुछ डॉक्यूमेंट ऐसे होंगे जो कि सभी के लिए जरूरी होंगे , उनको आप नीचे दी गई लिस्ट में देख सकते हैं

Read also – Reet Level 2 syllabus download pdf

Mandatory Documents for all – सभी के लिए जरूरी दस्तावेज

• 10th Certificate
• 12th Certificate
• REET Marksheet
• Domicile Certificate
• कक्षा 10 के अंक तालिका
• कक्षा 12 के अंक तालिका
• रीट 2021 का प्रमाण पत्र
• मूल निवास प्रमाण पत्र

Reet Level 1 Document Verification – Common Mistake – 10th और 12th का सर्टिफिकेट कहा से मिलेगा?

यदि आप Reet Level 1 Document Verification में भाग ले रहे हैं तो आपके लिए यह परेशानी का सबब रहेगा कि आपको कक्षा 10 का प्रमाण पत्र और कक्षा 12 का प्रमाण पत्र कहां मिलेगा, इसका जवाब नीचे दो बिंदुओं के माध्यम से समझाया गया है

  1. यदि आपने कक्षा 10 और कक्षा 12 , 2010 के पहले कंप्लीट कर लिया है तो ऐसे में आपको अलग से प्रमाण पत्र मिला होगा, डॉक्यूमेंट स्कैन करते समय कक्षा 10 के प्रमाण पत्र के पीछे वाले पेज में आपको इसके साथ ही, एक ही पीडीएफ बनाते हुए इसे स्कैन करना है।
  2. यदि आपने कक्षा 10 और कक्षा 12, 2010 के बाद में कंप्लीट किया है तो, आपको प्रमाणपत्र अंक तालिका के पीछे ही मिलेगा। ध्यान रहे कि आपको अंक तालिका के साथ-साथ प्रमाण पत्र को भी स्कैन करवाना है, इन दोनों की एक ही पीडीएफ बनानी है।

ऊपर दिए गए दोनों डाक्यूमेंट्स को आपको 200 kb से कम साइज में अपलोड करना है.

Read also – Reet Level 1 syllabus download pdf

यदि आप पहले ही डॉक्यूमेंट अपलोड कर चुके हैं तो आप दोबारा सुधार कर के ऊपर दिए गए बिंदुओं के हिसाब से डॉक्यूमेंट अपलोड कर सकते हैं. डाक्यूमेंट्स को दोबारा अपलोड करना संभव है.

Reet Level 1 Document Verification – Common Mistake – BSTC की मार्कशीट और प्रमाण पत्र?

Reet level 1 document verification 2022 मैं भाग लेते समय आपने Bstc तो पूरा कर लिया होगा, इसलिए आपको अपनी BSTC की मार्कशीट, BSTC का प्रमाण पत्र स्कैन करवाना है, आपके पास इन डाक्यूमेंट्स के तीन प्रतियां होनी चाहिए.

प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय द्वारा इन पीडीएफ के साइज को बढ़ाकर 200kb से 300kb कर दिया गया है कर दिया गया है. ध्यान रहे कि आप इस बात का के आप अपने मोबाइल के सहायता से कोई भी डाक्यूमेंट्स स्कैन ना करें और कंप्यूटर के सहायता से ही डॉक्यूमेंट अपलोड करने की कोशिश करें, अन्यथा आपका आवेदन निरस्त भी हो सकता है.

डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन इस बार ऑनलाइन होने के कारण कंप्यूटर पर ही चेक किए जाएंगे.

Reet Level 1 Document Verification – Common Mistake – Document की कितनी प्रति लेकर जानी है?

Shaladarpan New posting portal पर सभी डाक्यूमेंट्स के लिए चेक लिस्ट अपलोड कर दी गई है जिसे आप नीचे दी गई लिंक से चेक कर सकते हैं, आपको इस चेक लिस्ट में दिए गए सभी डॉक्यूमेंट की एक मूल प्रति और एक अतिरिक्त प्रति लेकर जानी है ताकि आप का मूल दस्तावेजों से मिलान आसानी से किया जा सके.

Reet Level 1 Document Verification – Common Mistake – Self-Declaration Form कहाँ लगाना है?

रीट लेवल वन डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए आपको स्व घोषणा पत्र का प्रारूप नीचे दी गई लिंक से मिल जाएगा

आपको इस घोषणापत्र को वर्कर इसे अपने सभी दस्तावेजों के अंतिम छोर पर लगाना है यानी कि सबसे आखिर में लगाना है

चेक लिस्ट के साथ स्वघोषणा पत्र पर अंतिम चरण के रूप में लगाएं एवं चेक लिस्ट में उससे संबंधित सभी घोषणाओं के सामने आपके द्वारा लगाए गए डॉक्यूमेंट संलग्न संख्या वाले कॉलम में सही क्रमांक दर्ज करें

Reet level 1 Document Verification – Important Links

CategoriesLinks
Reet Level 1 Allotment LinkCheck here
Reet level 1 Final Cut offCheck here
Reet level 1 Check list download linkCheck here
Reet level 1 Shaladarpan new posting portal Check here
Join telegram channel NowClick here