Join Telegram Group (18k members) यहाँ क्लिक करें और जुड़िये
Instagram @reet.bser2022 अभी फॉलो कीजिए

Reet 2021 Paper Leak मामला : SOG की बैठक मैं हुआ ये खुलासा , जानिए इस पोस्ट मे

रीट 2021 की भर्ती में फर्जीवाड़े को लेकर आज शाम 5:30 बजे राजस्थान के विशेष पुलिस दल एसओजी की बैठक हुई। इससे पहले आपको मालूम होगा कि रीट 2021 भर्ती में पेपर लीक करने के मामले को लेकर भजनलाल बिश्नोई के बारे में अधिकतर खबरें हमें प्राप्त हो रही थी। आज शाम की मीटिंग में भजनलाल बिश्नोई के तार किन-किन व्यक्तियों से जुड़े हुए थे एवं पेपर लीक करने की प्रक्रिया कहां से शुरू हुई, इस सिलसिले में पुलिस ने जो भी जानकारियां कही है वह सभी जानकारियों को हम इस पोस्ट के माध्यम से समझने की कोशिश करेंगे।

REET 2021 Paper Leak : राम कृपाल मीणा और उदाराम बिश्नोई ने मिलकर किया पेपर लीक

आज शाम हुई बैठक में एसओजी की प्रेस कॉन्फ्रेंस में भजनलाल बिश्नोई के अलावा राम कृपाल मीणा एवं उदाराम विश्नोई नामक दो व्यक्तियों के नाम को प्रस्तुत किया गया, इस प्रकार हमें रीट 2021 पेपर के लीक मामले में दो नए व्यक्तियों के बारे में नवीनतम जानकारी प्राप्त हुई है. आपको बता दें कि राम कृपाल मीणा और उदाराम विश्नोई ने रीट 2021 का पेपर सर्वप्रथम leak किया था.

कौन है राम कृपाल मीणा जिसने रीट 2021 का पेपर लीक किया

पुलिस के अनुसार राम कृपाल मीणा त्रिवेणी नगर में एक कोचिंग संस्थान को चलाता था. प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाता था. जब रीड का पेपर 26 सितंबर 2021 को होने वाला था उसके 2 दिन पहले ही इसमें रीट के पेपर को लीक कर दिया था. राम कृपाल मीणा के खिलाफ पहले से ही मुकदमें पुलिस थाने में थे. रीट 2021 के पहले भी या कहीं भर्तियों में घोटाले कर चुका है. राम कृपाल मीणा जिला संकुल में कार्यरत था, रीट की परीक्षा 26 सितंबर 2021 को होनी थी.

24 सितंबर 2021 को शाम को माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से प्राप्त रीट 2021 पेपर मैं से इसने एक पेपर को चुरा लिया और लिफाफे को वापस उसी तरह रख दिया. इसके बाद इसने 25 सितंबर 2021 को उन लोगों से संपर्क किया जिन्हें रीट 2021 पेपर की आवश्यकता थी, इसने 25 सितंबर 2021 को रेल का पेपर भेजा और इससे लगभग एक करोड़ 22 लाख रुपए रुपए में बेच दिया।

एसओजी की टीम अब तक पृथ्वीलाल मीना, बत्तीलाल मीना, दिलखुश, हैडकांस्टेबल यदुवीर सिंह, कॉन्स्टेबल देवेंद्र सिंह, दिगम्बर सिंह, परमवीर सिंह, सीमा, लक्ष्मी, ऊषा, मनीषा, आशीष, सहित 35 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है।

राम कृपाल मीणा में इस पेपर को सर्वप्रथम उदाराम बिश्नोई को बेच दिया । एवं इसके साथ ही इसमें अतिरिक्त 7 लोगों को यह पेपर बेच दिया था।

रीट परीक्षा पेपर लीक मामले का पर्दाफाश SOG ने पेपर लीक करने वाले मास्टर माइंड को गिरफ्तार किया मुख्य आरोपी उदाराम विश्नोई,रामकृपाल मीणा गिरफ्तार  रामकृपाल  ने पेपर के बदले 1 करोड़ 22 लाख दिए उदाराम को अब तक 35 लोगो को गिरफ्तार किया जा चुका है

उदराम विश्नोई कौन है

आज हुई प्रेस कांफ्रेंस के बाद उदाराम बिश्नोई का भी नाम सामने आया है। ऐसे में यह जानना जरूरी नहीं होता है कि यह शख्स कौन है। यह सच है इसमें रीट 2021 के लीक हुए पेपर को सर्वप्रथम राम कृपाल मीणा से प्राप्त किया, और इसके बाद भजनलाल बिश्नोई को बेच दिया था।

रीट प्रकरण में एसओजी की प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद बोले सांसद किरोडी लाल मीणा

reet 2021 पेपर लीक होने के बाद एसओजी के मीटिंग के बाद सांसद किरोड़ी लाल मीणा ने यह कहा

मैं इस बात को शुरू से ही कह रहा हूं कि पेपर आउट हुआ है और शिक्षा संकुल सही हुआ है, जिसमें जिला कोआर्डिनेटर प्रदीप पाराशर की भूमिका रही है, पाराशर सरकारी व्यक्ति नहीं है फिर भी बोर्ड अध्यक्ष डीपी जारोली से नजदीकी के कारण बनाया गया है, इसमें माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष डीपी जारोली का हाथ है, पाराशर ने एक ही ब्लैक लिस्टेड कॉलेज को रीड का सेंटर बनाया था, जिसके तत्कालीन मालिक रामकृपाल ही थे, साथ ही रामकृपाल को आज एसओजी ने पकड़ा है”

सांसद किरोड़ी लाल मीणा

REET Paper आउट के तार शिक्षा संकुल से जुड़े तो किरोड़ी ने CBI जांच की रखी मांग

रीट परीक्षा पेपर आउट मामले के तार शिक्षा संकुल से भी जुड़े हैं। शिक्षा संकुल, जयपुर में स्थित पेपर संग्रहण केन्द्र से परीक्षा से पहले 24 सितंबर को ही पेपर निकालकर दिया गया था। इसे लेकर सांसद किरोड़ी लाल मीणा ने सरकार को घेरा है।

मीणा ने कहा कि एसओजी ने माना है कि पेपर शिक्षा संकुल से लीक हुआ है। मैं शुरू से यही बात कह रहा था। मैं यह भी कह रहा हूं कि जिला समन्वयक प्रदीप पाराशर सरकारी व्यक्ति नहीं हैं और इस पूरे मामले में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डीपी जारोली का हाथ है। मीणा ने पूरे मामले की सीबीआई से निष्पक्ष जांच कराने की मांग की है।

राजस्थान बेरोजगार एकीकृत महासंघ की ओर से क्या कहा गया ?

राजस्थान बेरोजगार एकीकृत महासंघ की ओर से आंदोलन का ऐलान 9 फरवरी को विधानसभा घेराव की दी चेतावनी भर्तियों में पेपर लीक और फर्जीवाड़ा रोकने, साफ सुथरी भर्तियां करने

रीट 2021 पेपर लीक को लेकर ओर सवाल

रीट 2021 पेपर लीक को लेकर काफी अभ्यर्थियों के मन में है उनमें से कई प्रश्नों का जवाब आज प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से दिया गया है उनमें से कुछ मुख्य प्रश्नों को मैं यहां पर अंकित करके आपको बता रहा हूं।

सवाल – अभी तक कुल कितने आरोपियों को इस मामले में पकड़ा गया है

2 दिन पहले दैनिक भास्कर में रीट 2021 पेपर लीक मामले को लेकर एक खबर प्रकाशित हुई तब तक लगभग 33 लोगों को गिरफ्तार किया गया था। आज मीटिंग में दो अन्य लोगों के खुलासों के बाद कुल 35 लोगों को गिरफ्तार करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

सवाल – सबसे पहले पेपर लीक कहां पर हुआ

सबसे पहले पेपर लीक राम कृपाल मीणा द्वारा किया गया था, इसके बाद इस पेपर को उदाराम को दिया गया। और इसके बाद यह पेपर भजनलाल विश्नोई को दिया गया

सवाल – पेपर लीक करने वाले 35 लोगों को कब गिरफ्तार किया जाएगा

पुलिस के द्वारा रेट 2021 पेपर को लीक करने के मामले में आरोपियों को पकड़ने की प्रक्रिया जारी रखी है। अभी केवल 3 व्यक्तियों के नाम उजागर किए गए हैं। 35 लोगों के इस मामले में शामिल होने की संभावना बताई जा रही है, पुलिस द्वारा उनको जल्दी पकड़ लिया जाएगा।

सवाल- जिनको लीक हुआ पेपर मिला है, क्या उनका रिजल्ट रोक लिया जाएगा

जिन भी अभ्यर्थियों को इस लीक हुए पेपर से फायदा मिला है उन सभी अभ्यर्थियों के आवेदन को निरस्त मान लिया जाएगा एवं उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही भी की जाएगी, आज की प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद राजस्थान की एसओजी ने निर्णय लिया है की आरोपियों को रीट 2021 भर्ती से निरस्त मान लिया जाएगा ।

सवाल – क्या यह पेपर भजनलाल बिश्नोई के परिवार वालों को भी मिला है, और कितने लोगों तक इस पेपर को लीक किया गया है

पुलिस के हिसाब से माने तो इस पेपर को बहुत कम लोगों के साथ ही लीक किया गया है, पुलिस के बयान के अनुसार राम कृपाल मीणा ने भी लोगों को बेचा है जिन लोगों से उसको रुपया मिलने की संभावना थी। इस प्रकार बहुत कम लोगों तक यह पेपर लीक हुआ है

यदि आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो आप इस पोस्ट को जरुर शेयर करें।

रीट 2021 से जुड़े प्रत्येक पल-पल की खबर के लिए आप इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं, यदि आपने नीट 2021 काउंसलिंग का फॉर्म नहीं भरा है तो आप इस वेबसाइट के माध्यम से जरूरी डॉक्यूमेंट की लिस्ट देख सकते हैं। साथी आप हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब कर सकते हैं जिसका लिंक आपको इस वेबसाइट के होम पेज पर मिल जाएगा।

इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।