Join Telegram Group (18k members) यहाँ क्लिक करें और जुड़िये
Instagram @reet.bser2022 अभी फॉलो कीजिए

Reet 2021 Counselling Update- बोर्ड ने जारी की FAQ – यहाँ पर पढिए

रीट 2021 काउंसलिंग को लेकर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 2001 पीडीएफ जारी किया गया है जिसमें आप के सभी सवालों का जवाब देने का प्रयास माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने किया है

इस पोस्ट में सभी सवालों को शामिल किया जाएगा जो कि माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की जारी की गई पीडीएफ में है, आप अपने सारे सवालों के जवाब को सवाल और जवाब सेक्शन से पढ़ सकते हैं

Reet 2021 Counselling – सवाल ओर जवाब

सवाल 1 – क्या हम एक से अधिक आवेदन भर सकते हैं

पंचायती राज अधिनियम के अनुसार अभ्यर्थी यदि एक से अधिक पदों के लिए योग्यता रखता है तो वह प्रत्येक पद के लिए अलग-अलग आवेदन कर सकता है।

सवाल 2 क्या राज्य के अनुसूचित क्षेत्र के कैंडिडेट गैर अनुसूचित क्षेत्र के लिए विज्ञापित पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं

हां

सवाल 3 अध्यापक लेवल द्वितीय के विभिन्न पदों हेतु स्नातक तथा रीट 2021 के विषय क्या बढ़ सकता है

विज्ञप्ति के बिंदु संख्या 10 से संबंधित पद और उसके लिए आवश्यक वैकल्पिक विषय भरने थे अतः विज्ञप्ति के बिंदु संख्या 10 का अध्ययन कर स्वयं की पात्रता के अनुसार संबंधित विषय हेतु आवेदन करें।

सवाल संख्या 4 आरक्षित वर्ग के कैंडिडेट के प्रमाण पत्रों के संबंध में

  1. आरक्षित वर्ग के कैंडिडेट को पिता के नाम, आवाज, एवं आय के आधार पर सक्षम अधिकारी द्वारा जारी किए गए प्रमाण पत्र माननीय होंगे
  2. आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के विद्यार्थियों हेतु सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा जारी प्रमाण पत्र मान्य होंगे
  3. समय-समय पर दिशा निर्देशों के अनुसार सक्षम अधिकारी से जारी इनकम और ऐसेट प्रमाण पत्र मारने के लिए जाएंगे
  4. कैंडिडेट ऑनलाइन आवेदन में अपनी कैटेगरी का चयन करते हुए इसे भरें

सवाल संख्या 5 – मेरे 4 वर्षीय इंटीग्रेटेड B.Ed है ऐसे में मैं अंको में आवेदन किस प्रकार करूं

  1. यदि आप के 4 वर्षीय समय के पाठ्यक्रम है तो आप शैक्षिक विषयों के प्राप्तांक अलग से संगठित करें और इस नाटक के कॉलम में पूर्णांक और प्राप्तांक भरें
  2. एवं नॉन टीचिंग सब्जेक्ट के प्राप्तांक को को अलग से जोड़कर B.Ed के कॉलम में पूर्ण अंक और प्राप्तांक भरें।

सवाल संख्या 6 – ग्रेजुएशन और रेट 2021 के विषय कौन से भरें

कैंडिडेट द्वारा ग्रेजुएशन के तीन वैकल्पिक विषयों और रेट 2021 के प्रमाण पत्र में अंकित भाषा प्रथम और भाषा द्वितीय के साथ विशेष स्पेशलाइजेशन विषय भरे जाएंगे

सवाल – कैंडिडेट को ऑनलाइन आवेदन में कितने जिले को भरना है

गैर अनुसूचित क्षेत्र के पदों हेतु संबंधित 30 जिले एवं यदि आप अनुसूचित क्षेत्र से संबंधित है तो आपको 8 जिलों को प्राथमिकता से भरना है। एवं सभी जिले भरना अनिवार्य है। सभी जिले ऑनलाइन आवेदन में प्रदर्शित हो रहे हैं।

सवाल- कैंडिडेट के नाम में अंतर होने पर किस तरीके से नाम भरना पड़ेगा

यदि आपके प्रमाण पत्रों में नाम को लेकर कोई समस्या है तो आप कक्षा 10 की अंक तालिका के अनुसार अपना नाम और जन्मतिथि को भर सकते हैं।

-सवाल- क्या कोई कैंडिडेट बिना विज्ञापित पदों के आवेदन कर सकता है

नहीं। कोई भी कैंडिडेट विस्तृत विज्ञापन एवं परिवार हो या फिर विषय वार विज्ञापित पदों को अच्छी तरीके से अध्ययन कर लें और अपनी योग्यता के अनुसार संबंधित पद हेतु ऑनलाइन आवेदन करें।

सवाल क्या किसी ईमित्र द्वारा ऑनलाइन आवेदन में भरे गए सूचना के लिए ईमित्र वाला जिम्मेदार है

नहीं। यदि आप ईमित्र से आवेदन कर रहे हैं तो ऐसी स्थिति में उसके द्वारा भरी गई त्रुटिपूर्ण सूचनाओं के लिए पूरी तरीके से कैंडिडेट ही जिम्मेदार होगा। ऐसी स्थिति में किसी ईमित्र वाले की जिम्मेदारी इसमें नहीं होगी। अतः कैंडिडेट ऑनलाइन आवेदन भरते समय उसका प्रिंट प्रीव्यू का प्रिंट आउट निकाल कर एक बार कंफर्म कर ले और कंफर्म हो जाने के पश्चात ही पेमेंट के लिए ई मित्र वाले को बोले एवं अपना फॉर्म फाइनल रूप से सबमिट करें।

सवाल – क्या काउंसलिंग के लिए ऑफलाइन आवेदन भरवाए जा रहे हैं

नहीं। किसी भी परिस्थिति में ऑफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं भेजेंगे निर्धारित तिथि तक भरे गए ऑनलाइन आवेदन ही मान्य होंगे। 9 फरवरी 2022 के पहले आपको ऑनलाइन आवेदन करके ही फोरम भरना पड़ेगा।

सवाल – विशेष शिक्षा के पद पर आवेदन करते समय आर सी आय प्रमाण पत्र के क्रमांक और दिनांक बढ़ने की अनिवार्यता है क्या?

नहीं। इसके प्रमाण पत्र के क्रमांक और दिनांक भरने की अनिवार्यता नहीं है इसका प्रमाण पत्र के क्रमांक और दिनांक वरना वैकल्पिक है।

सवाल – क्या ऑनलाइन आवेदन करते समय माध्यमिक उच्च माध्यमिक ग्रेजुएशन पोस्ट ग्रेजुएशन और रेड परीक्षाओं के प्रवेश तिथि पढ़ना अनिवार्य है?

नहीं।

सवाल- क्या ऑनलाइन आवेदन का प्रिंट आउट अपने पास रखना जरूरी है?

जवाब – आगे जाकर भविष्य में किसी संदर्भ हेतु या फिर चयन होने के उपरांत दस्तावेज सत्यापन के समय आवेदन पत्र की आवश्यकता होगी अतः आपको ऑनलाइन आवेदन का प्रिंटआउट अपने पास रखना होगा। आपको आवेदन पत्र के कम से कम 3 प्रतियां अपने पास रखनी होगी हो सकता है आगे यह आप के काम आए।

सवाल – यदि किसी कैंडिडेट के द्वारा B.ed और बीएसटीसी दोनों कर रखा है तो ऐसी स्थिति में उसे कौन सी योग्यता भरनी है

जवाब- यदि कैंडिडेट के द्वारा B.ed और बीएसटीसी दोनों योग्यताएं हैं तो ऐसी स्थिति में वह le11 के लिए बीएसटीसी और level-2 के लिए B.Ed की योग्यता का प्रमाण पत्र लगाकर अलग-अलग फॉर्म भर सकता है

सवाल- ग्रेजुएशन के सब्जेक्ट ग्रुप को बढ़ते समय समस्या आ रही है

जवाब – यदि किसी कैंडिडेट के द्वारा संबंधित पद हेतु आवश्यक कोई एक विषय ग्रेजुएशन में वैकल्पिक विषय के रूप में उत्तीर्ण कर रखा है तो ग्रेजुएशन के विशेष समूह को करते समय विशेष समूह में उच्च पद हेतु आवश्यक वैकल्पिक विषय पर दें तथा द्वितीय और तृतीय विशेष समूह में ANY OTHER भर सकते हैं

सवाल- मैंने सीटेट कर रहा है क्या मे रिट के लिए आवेदन कर सकता हूं

नहीं यदि आपने सीटेट कर रखा है तो भी आप रेट 2021 काउंसलिंग के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं आपको रीट 2021 परीक्षा में भाग लेना अनिवार्य हैं.

यदि आप चाहें तो बोर्ड द्वारा जारी किया गया पीडीएफ इस लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं

अभी डाउनलोड करें

रीट 2021 की सभी न्यूज यहाँ से पढ़ें ।

https://avinashmodi.in/category/reet-daily-updates/

https://avinashmodi.in/category/reet-counselling-news-2021/

यदि आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। यदि आप इस वीडियो को वेबसाइट पर देख रहे हैं तो आप यूट्यूब पर हमारा चैनल अविनाश मोदी के नाम से सर्च कर सकते हैं एवं इस चैनल को आप subscribe कर सकते हैं।