Join Telegram Group (18k members) यहाँ क्लिक करें और जुड़िये
Instagram @reet.bser2022 अभी फॉलो कीजिए

REET 2021 : 20 जनवरी 2022 की सभी खबरें

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने जिले के रेट अभ्यर्थियों को बुधवार से सर्टिफिकेट वितरण शुरू कर दिया है। ऑनलाइन आवेदन के लिए रीट का प्रमाण पत्र के क्रमांक जरूरी है। सीकर जिले में रेट के प्रमाण पत्र के लिए स्कूल को वितरण केंद्र बनाया गया है

राजस्थान प्राथमिक और उच्च प्राथमिक अध्यापक सीधी भर्ती के लिए निदेशालय बीकानेर 31000 सामान्य शिक्षक और 1000 विशेष शिक्षकों के पदों पर 9 फरवरी तक ऑनलाइन आवेदन करवा रहा है।

ऐसे में छात्रों ने जम्मू कश्मीर से बीएड किया था, उन सभी छात्रों को जम्मू-कश्मीर जाकर B.Ed के प्रवेश तिथि लाना जरूरी हो गया है। आवेदन में सुधार का कोई विकल्प नहीं है। यदि आपके आवेदन में कोई गलती हो गई है तो आप दोबारा से आवेदन कर सकते हैं। एसएसओ आईडी से आवेदन करने पर अनेक प्रकार की समस्याएं आ रहे हैं। एसएसओ आईडी से आवेदन करने पर B.Ed कॉलेज में प्रवेश की तिथि मैरिज सर्टिफिकेट और ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र के क्रमांक को पूछा जा रहा है।

ऐसे में आवेदन कर्ताओं को पोस्ट सारी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है उनमें से कुछ समस्याओं को इस पोस्ट में आप सुधार सकते हैं

समस्या – कॉलेज में प्रवेश तिथि की उलझन

विषय विशेषज्ञ के अनुसार तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन करने पर अभ्यर्थियों को B.Ed कॉलेज में प्रवेश की तिथि का ऑप्शन भी करवाया जा रहा है। ऐसी स्थिति में जिन अभ्यर्थियों ने भी ऐड किया था उनके प्रवेश तिथि भी फॉर्म में भरना अब जरूरी हो गया है। b.ed एवं बीएसटीसी करने वाले सभी छात्रों को अब जल्द से जल्द अपने महाविद्यालय से संपर्क करके अपने प्रवेश तिथि को प्रमाणित करवा लेना चाहिए। क्योंकि आगे आने वाली डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन प्रक्रिया में B.Ed एवं बीएसटीसी की कॉलेज की प्रवेश तिथि को अनिवार्य रूप से पूछा जा सकता है। ऐसे में अनेक अन्य अभ्यर्थी जिन्होंने राजस्थान से B.Ed नहीं किया है एवं जम्मू कश्मीर से बीएड किया है उन्हें जम्मू-कश्मीर जाकर अपने कॉलेज से प्रवेश तिथि को प्राप्त करना होगा।

ऐसे में वे अभ्यर्थी जिन्होंने राजस्थान से B.Ed या बीएसटीसी नहीं किया है उनको अपने प्रवेश पत्र प्राप्त करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है और उन्हें प्रवेश की तिथि नहीं मिल पा रही है जिसकी वजह से वह आवेदन पत्र नहीं भर पा रहे हैं।

समस्या- आवेदन की आखिरी तारीख से पहले ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट

दूसरी सबसे बड़ी समस्या आवेदन कर्ताओं को यह आ रही है कि ईडब्ल्यूएस अभ्यर्थियों के अंतिम तिथि बहुत सारे आवेदन कर्ताओं के 9 फरवरी के पहले ही एक्सपायर हो जाएगी ऐसी स्थिति में उनके आवेदन को निरस्त माना जाएगा। ऐसे में उन सभी अब आवेदन कर्ताओं को बोर्ड द्वारा यह निर्देश दिए गए हैं कि वह नवीनतम ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र बनवा कर रखें। एवं आवेदन करने की अंतिम तिथि के पहले यह एक्सपायर ना हो यह सुनिश्चित कर लें

समस्या- दस्तावेजों को लेकर

आज दैनिक भास्कर ने भी इस प्रश्न को उठाया गया है कि वर्तमान में आवेदन करते समय कौन-कौन से दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी।

लेकिन आपको बता दूं कि वर्तमान में जब आप ऑनलाइन काउंसलिंग के लिए आवेदन करेंगे तो ऐसे मैं आपको किसी भी तरह के के दस्तावेज की जरूरत नहीं पड़ेगी लेकिन जब आप चयनित हो जाएंगे तो आपको चयनित होने के बाद, आपके राज्य स्तरीय मेरिट लिस्ट बनेगी जिसमें आप के रोल नंबर होंगे। एवं आपकी इसके बाद जिला स्तरीय मेरिट लिस्ट बनेगी।

और जब आपके जिला स्तरीय मेरिट लिस्ट बनेगी उसे समय आपको अपने सभी दस्तावेज ओरिजिनल डिग्री पीसी चरित्र प्रमाण पत्र और मेडिकल सर्टिफिकेट बनवा कर तैयार रखने पड़ेंगे।

इसके बाद जब आपको जिला स्तर पर स्कूल आवंटित की जाएगी तब भी यह सभी दस्तावेज वेरिफिकेशन के लिए मांगे जा सकते हैं तो ऐसे ऐसे में आपको अपने सभी मूल दस्तावेजों को तैयार करके रख लेना चाहिए।

यदि आपको यह पोस्ट पसंद आए तो आप इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें

रीट 2021 से जुड़े समस्त जानकारियों और अप्रैल के लिए आप हमारे इस वेबसाइट को विजिट कर सकते हैं, यदि आप रेट 2022 की तैयारी कर रहे हैं तो ऐसी स्थिति में आपके लिए, सभी रीटेस्ट और। सभी ऑनलाइन टेस्ट किस वेबसाइट पर उपलब्ध है इन्हें आप home पर जाकर सर्च कर सकते हैं।

धन्यवाद।

REET 2022 Counselling Form – रीट से जुड़ी आज की सारी Updates #reet2021