CTET July 2024 Paper 1st Syllabus in Hindi यहाँ से देखिए सीटेट 2024 के लिए फर्स्ट पेपर का हिन्दी में सीलेबस

CTET July 2024 Paper 1st Syllabus in Hindi – यहाँ से आप july 2024 में आयोजित होने वाली सीटेट 2024 के लिए पेपर प्रथम के लिए जो को लेवल 1st के द्वारा दिया जाता हैं , के लिए विस्तार से हिन्दी में सीलेबस उपलब्ध करवाया जा रहा हैं, इस सीलेबस को आप पीडीएफ़ फॉर्मैट में भी डाउनलोड कर सकते हैं, जिसका लिंक आपको इस पोस्ट में दिया गया हैं ,

CTET July 2024 Paper 1st Syllabus Pattern

सेक्शनसबसेक्शनप्रश्नों की संख्या
बाल विकास30
बाल विकास (प्राथमिक विद्यालय के बच्चे)15
समावेशी शिक्षा और विशेष आवश्यकताएं5
अध्ययन और शिक्षण10
गणित30
सामग्री (Theory)15
शैक्षिक मुद्दे (Teaching Methods)15
पर्यावरणीय अध्ययन30
सामग्री(Theory)15
शैक्षिक मुद्दे (Teaching Methods)15
भाषा I (English, Hindi, Sanskrit)30
भाषा समझ (Theory)15
भाषा विकास का शिक्षण (Teaching Methods)15
भाषा II (English, Hindi, Sanskrit)30
समझ (Theory)15
भाषा विकास का शिक्षण (Teaching Methods)15

CTET July 2024 Paper 1st Detailed Syllabus

Child Development & Pedagogy(CDP) (30 Marks)

पाठ्यक्रम विकास (प्राथमिक विद्यालय के बच्चे) 15 प्रश्न

  • विकास की अवधारणा और इसके शिक्षा के साथ संबंध
  • बच्चों के विकास के सिद्धांत
  • प्रजनन और पर्यावरण का प्रभाव
  • सामाजिकीकरण प्रक्रियाएं: सामाजिक दुनिया और बच्चे (शिक्षक, माता-पिता, सहकर्मी)
  • पियाजे, कोहलबर्ग और वायगोट्स्की: रचनाएँ और महत्वपूर्ण दृष्टिकोण
  • बाल-केंद्रित और प्रगतिशील शिक्षा की अवधारणाएँ
  • बुद्धिमत्ता की रचना का महत्वपूर्ण दृष्टिकोण
  • बहु-आयामी बुद्धिमत्ता
  • भाषा और विचार
  • सामाजिक निर्मिति के रूप में लिंग; लिंग भूमिकाएँ, लिंग-पक्षपात और शैक्षणिक प्रथा।
  • छात्रों के बीच भिन्नताओं पर आधारित विभिन्न भाषा, जाति, लिंग, समुदाय, धर्म आदि की समझ
  • सीखने के लिए मूल्यांकन और सीखने के लिए मूल्यांकन के बीच अंतर; स्कूल-आधारित मूल्यांकन, निरंतर और व्यापक मूल्यांकन: दृष्टिकोण और अभ्यास
  • छात्रों के तैयारी स्तर की मूल्यांकन के लिए उपयुक्त प्रश्न तैयार करना; कक्षा में सीखने और मौलिक सोच को बढ़ावा देने के लिए और छात्रों की उपलब्धि का मूल्यांकन करने के लिए।

समावेशी शिक्षा की अवधारणा और विशेष आवश्यकताएं 5 प्रश्न

  • विभिन्न पृष्ठभूमियों से छात्रों का सम्मान करना जिसमें वंचित और वंचित शिशुओं की आवश्यकताओं का समावेश है
  • शिक्षा की दिक्कतों का समाधान करना, “कमी” आदि।
  • प्रतिभाशील, रचनात्मक, विशेष बाँध छात्रों की आवश्यकताओं का पता लगाना

पाठ्यक्रम विकास (प्राथमिक विद्यालय के बच्चे) – 15 प्रश्न

  • विकास की अवधारणा और इसके शिक्षा के साथ संबंध
  • बच्चों के विकास के सिद्धांत
  • प्रजनन और पर्यावरण का प्रभाव
  • सामाजिकीकरण प्रक्रियाएं: सामाजिक दुनिया और बच्चे (शिक्षक, माता-पिता, सहकर्मी)
  • पियाजे, कोहलबर्ग और वायगोट्स्की: रचनाएँ और महत्वपूर्ण दृष्टिकोण
  • बाल-केंद्रित और प्रगतिशील शिक्षा की अवधारणाएँ
  • बुद्धिमत्ता की रचना का महत्वपूर्ण दृष्टिकोण
  • बहु-आयामी बुद्धिमत्ता
  • भाषा और विचार
  • सामाजिक निर्मिति के रूप में लिंग; लिंग भूमिकाएँ, लिंग-पक्षपात और शैक्षणिक प्रथा।
  • छात्रों के बीच भिन्नताओं पर आधारित विभिन्न भाषा, जाति, लिंग, समुदाय, धर्म आदि की समझ
  • सीखने के लिए मूल्यांकन और सीखने के लिए मूल्यांकन के बीच अंतर; स्कूल-आधारित मूल्यांकन, निरंतर और व्यापक मूल्यांकन: दृष्टिकोण और अभ्यास
  • छात्रों के तैयारी स्तर की मूल्यांकन के लिए उपयुक्त प्रश्न तैयार करना; कक्षा में सीखने और मौलिक सोच को बढ़ावा देने के लिए और छात्रों की उपलब्धि का मूल्यांकन करने के लिए।

समावेशी शिक्षा की अवधारणा और विशेष आवश्यकताएं 5 प्रश्न

  • विभिन्न पृष्ठभूमियों से छात्रों का सम्मान करना जिसमें वंचित और वंचित शिशुओं की आवश्यकताओं का समावेश है
  • शिक्षा की दिक्कतों का समाधान करना, “कमी” आदि।
  • प्रतिभाशील, रचनात्मक, विशेष बाँध छात्रों की आवश्यकताओं का पता लगाना

Mathematics (15 Marks)

  1. • ज्यामिति
  2. • आकार और स्थानिक समझ
  3. • हमारे आसपास के ठोस
  4. • संख्याएँ
  5. • जोड़ना और घटाना
  6. • गुणा • भाग
  7. • मापन
  8. • वजन
  9. • समय

Mathematics Teaching Method (15 Marks)

  1. गणित/तार्किक सोच की प्रकृति; बच्चों की सोच और तर्क के पैटर्न की समझ और अर्थ बनाने और सीखने के रणनीतियों के लिए
  2. पाठ्यक्रम में गणित की जगह
  3. गणित की भाषा
  4. समुदाय गणित
  5. समर्पित और गैर-समर्पित तरीकों से मूल्यांकन
  6. शिक्षण की समस्याएँ
  7. त्रुटि विश्लेषण और संबंधित सीखने और शिक्षण के पहलुओं
  8. निदानात्मक और पुनर्मूल्यांकन शिक्षण

EVS (15 Marks)

  1. परिवार और दोस्त: संबंध काम और खेल
  2. पशु पौधे
  3. भोजन
  4. आश्रय
  5. पानी
  6. यात्रा
  7. हम क्या बनाते हैं और करते हैं

EVS Teaching Methods (15 Marks)

  1. पर्यावरण अध्ययन की अवधारणा और व्यापकता
  2. पर्यावरण अध्ययन का महत्व, एकीकृत पर्यावरण अध्ययन
  3. पर्यावरण अध्ययन और पर्यावरण शिक्षा
  4. शिक्षा के सिद्धांत
  5. विज्ञान और सामाजिक विज्ञान से संबंध और व्याप्ति
  6. अवधारणाओं को प्रस्तुत करने के तरीके
  7. गतिविधियाँ
  8. प्रयोग/कार्यकुशल कार्य
  9. चर्चा
  10. सीसीई
  11. शिक्षण सामग्री/सहायक

Language 1st English ( 30 Marks)

SectionSubsection
Language ComprehensionReading unseen passages – two passages one prose or drama and one poem with questions on comprehension, inference, grammar and verbal ability (Prose passage may be literary, scientific, narrative or discursive)
Pedagogy of Language DevelopmentLearning and acquisition; Principles of language Teaching; Role of listening and speaking; function of language and how children use it as a tool; Critical perspective on the role of grammar in learning a language for communicating ideas verbally and in written form; Challenges of teaching language in a diverse classroom; language difficulties, errors and disorders; Language Skills; Evaluating language comprehension and proficiency: speaking, listening, reading and writing; Teaching-learning materials: Textbook, multi-media materials, multi lingual resource of the classroom; Remedial Teaching

Language 1st Hindi ( 30 Marks)

खंडउपखंड
भाषा समझसमझने की कल्पना, अनुकरण, व्याकरण और मौखिक क्षमता सहित पठित अनदेखे पाठ – दो पाठ, एक गद्य या नाटक और एक कविता, पर प्रश्न
भाषा विकास की शिक्षण विधियांसीखना और प्राप्ति; भाषा शिक्षण के सिद्धांत; सुनने और बोलने की भूमिका; भाषा की कार्यक्षमता और बच्चों के द्वारा इसके उपयोग का एक साधन के रूप में उपयोग; भाषा के व्याकरण की भूमिका पर समालोचनात्मक दृष्टिकोण, जिसे वर्बल रूप से और लिखित रूप से विचारों को संचारित करने के लिए भाषा की शिक्षा में विकसित किया जाता है; विविध कक्षा में भाषा की शिक्षण की चुनौतियाँ; भाषा की कठिनाइयाँ, त्रुटियाँ और विकार; भाषा कौशल; भाषा समझने और कुशलता का मूल्यांकन: बोलना, सुनना, पढ़ना और लिखना; शिक्षण-सीखने के सामग्री: पाठ्यपुस्तक, मल्टीमीडिया सामग्री, कक्षा का बहुभाषी संसाधन; उपचारात्मक शिक्षण

Language 2nd English ( 30 Marks)

SectionSubsection
ComprehensionTwo unseen prose passages (discursive or literary or narrative or scientific) with questions on comprehension, grammar and verbal ability
Pedagogy of Language DevelopmentLearning and acquisition; Principles of language Teaching; Role of listening and speaking; function of language and how children use it as a tool; Critical perspective on the role of grammar in learning a language for communicating ideas verbally and in written form; Challenges of teaching language in a diverse classroom; language difficulties, errors and disorders; Language Skills; Evaluating language comprehension and proficiency: speaking, listening, reading and writing; Teaching – learning materials: Textbook, multi-media materials, multilingual resource of the classroom; Remedial Teaching

Language 2nd Hindi ( 30 Marks)

खंडउपखंड
समझसमझ, व्याकरण और मौखिक क्षमता पर प्रश्न के साथ दो अदृश्य प्रोज पासेज (बहसपूर्ण या साहित्यिक या कथात्मक या वैज्ञानिक)
भाषा विकास की शिक्षण विधियांसीखना और प्राप्ति; भाषा शिक्षण के सिद्धांत; सुनने और बोलने की भूमिका; भाषा की कार्यक्षमता और बच्चों द्वारा इसके उपयोग का एक साधन के रूप में उपयोग; भाषा के व्याकरण की भूमिका पर समालोचनात्मक दृष्टिकोण, जिसे वर्बल रूप से और लिखित रूप से विचारों को संचारित करने के लिए भाषा की शिक्षा में विकसित किया जाता है; विविध कक्षा में भाषा की शिक्षण की चुनौतियाँ; भाषा की कठिनाइयाँ, त्रुटियाँ और विकार; भाषा कौशल; भाषा समझने और कुशलता का मूल्यांकन: बोलना, सुनना, पढ़ना और लिखना; शिक्षण-सीखने के सामग्री: पाठ्यपुस्तक, मल्टीमीडिया सामग्री, कक्षा का बहुभाषी संसाधन; उपचारात्मक शिक्षण