RBSE 8th Board 2022 News Today – इस बार नहीं मिलेगी उत्तर पुस्तिकाएँ

RBSE 8th Board 2022 News Today – प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय द्वारा कक्षा 8 की बोर्ड परीक्षा के लिए आज रविवार को विभिन्न दिशा निर्देश जारी किए गए हैं, इन सभी दिशानिर्देशों को मैं आपको इस पोस्ट में बताने वाला हूं आपको मालूम होगा कि Rbse Class 8th board exam 2022 मैं आज प्रारंभिक शिक्षा एवं पंचायती राज प्रारंभिक शिक्षा विभाग के द्वारा कक्षा 8 को लेकर क्या खबर प्राप्त हुई है.

RBSE 8th Board 2022 News Today -इस बार नहीं मिलेगी उत्तर पुस्तिकाएं

यहां पर आज रविवार को जारी किए गए दिशा निर्देश में कहा गया है कि इस बार प्रारंभिक शिक्षा पूर्णता प्रमाण पत्र परीक्षा 2022 ( Class 8th board exam 2022) विषयों के प्रश्न पत्र एक बुकलेट के रूप में 2 भाषा के स्वरूप में होंगे, जिसमें परीक्षार्थी को निर्धारित स्थान पर ही अपना उत्तर लिखना होगा. परीक्षार्थी को अलग से उत्तर पुस्तिका नहीं मिलेगी.

RBSE 8th Board 2022 News Today

यदि आपका कोई छोटा भाई या छोटी बहन कक्षा आठ में है या आप स्वयं कक्षा आठ में है तो आप अपने मित्रों से इस जानकारी को जरुर शेयर करें. कक्षा आठ के सभी विद्यार्थियों को यह बताएं कि वह उत्तर पुस्तिका बुकलेट पर अपना रोल नंबर निर्धारित जगह पर स्पष्ट और आसानी से पढ़े जा सकने वाले अंकों और शब्दों में लिखें.

Download Pdf – RBSE Class 8th board Exam 2022 Guideline PDF(3 April 2022)

इसके साथ ही विद्यालय के संस्था प्रधानों से कहा गया है कि वह विद्यार्थियों और उनके माता-पिता को परीक्षा के समय एवं तिथि के बारे में जानकारी प्रदान करें और विद्यार्थियों को परीक्षा से आधा घंटा पहले परीक्षा केंद्र पर उनको पहुंचाएं.

इसके अलावा आप खबर को निम्न बिंदुओं के माध्यम से समझ सकते हैं

  1. 8वीं बोर्ड परीक्षा के लिए इस बार बुकलेट मिलेगी जिसमें प्रश्न छपा होगा और इसके नीचे आपको निर्धारित स्थान पर अपना उत्तर लिखना होगा.
  2. इस बार आठवीं बोर्ड के परीक्षा 16 अप्रैल से शुरू होने वाली है
  3. आप विद्यालय के माध्यम से अपने प्रवेश पत्र में 10 अप्रैल 2022 तक संशोधन करवा सकते हैं यदि इसमें कोई गलती हो
  4. एक बार माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से अलग से उत्तर पुस्तिका नहीं मिलेगी
  5. यह उत्तर पुस्तिका हिंदी और अंग्रेजी भाषाओं में होगे

इसके साथ सभी विद्यालय संचालकों को निर्देश दिया गया है कि वे 20 अप्रैल तक सभी विद्यार्थियों के इंटरनल मार्क्स अपलोड कर दें, इन सभी अंकों को अंतिम मार्कशीट में जोड़ा जाएगा. यहां इंटरनल मार्क्स विद्यार्थियों की साल भर की परफॉर्मेंस के आधार पर जोड़े जाएंगे.

RBSE Class 8th Model Paper download pdf

राजस्थान में पंचायती राज प्रारंभिक शिक्षा विभाग द्वारा कक्षा 8 की परीक्षाएं 16 अप्रैल से शुरू होने वाली है, आप यहां पर कक्षा 8 के लिए मॉडल पेपर डाउनलोड कर सकते हैं, इसका लिंक मैंने आपको नीचे दिया है,

राजस्थान बोर्ड कक्षा 8 मॉडल पेपर डाउनलोड करें

RBSE class 8th exam time table 2022

rbse class 8th exam time table 2022 – आठवीं बोर्ड की परीक्षाओं का टाइम टेबल के माध्यम से समझाया गया है, आपको मालूम होगा कि परीक्षाएं 16 अप्रैल 2022 से शुरू होकर 27 अप्रैल 2022 तक आयोजित करवाई जाएगी,

16 Aprilगणित
18 Aprilअंग्रेजी
20 Aprilहिंदी
22 Aprilसामाजिक विज्ञान
25 Aprilविज्ञान
27 Aprilसंस्कृत उर्दू गुजराती पंजाबी

RBSE class 8th Board Exam News – Important Links

यहां पर क्लिक करके आप राजस्थान बोर्ड द्वारा आयोजित कराए जाने वाले कक्षा 8 की परीक्षा के लिए समस्त मॉडल पेपर एक ही पीडीएफ में डाउनलोड कर सकते हैं, इन सभी pdf files link ऊपर विषय वार दिया गया है, एवं समस्त विषयों का 1 pdf नीचे टेबल में दिया गया है, यहां से आप इन्हें डाउनलोड कर सकते हैं.

Download Model paper Class 8th Complete PDFClick here
Join TelegramClick here
Subscribe Youtube ChannelClick here